हॉकी खेल मैदान की लम्बाई और चौड़ाई : The Play Ground Of Hockey Length And Breadth

  हॉकी खेल का मैदान

हॉकी के लिये खेल का मैदान 100 गज या 91•44 मीटर लंबा तथा 55 से 60 गज अथवा 54•8 मीटर चौड़ा लेना चाहिए। लंबाई वाली लाइनों को साइड लाइन तथा चौड़ाई वाले लाइनों को गोल लाइन कहते हैं। गोल रेखा की मोटाई 3 इंच या 6•62 सेंटीमीटर होना चाहिए। मैदान के चारों कोने पर 4 फुट या 1•21 मीटर ऊंचे डंडे पर झंडे लगाकर जाएंगे। केंद्रीय रेखा के साथ 25 गज अथवा 22•86 मीटर की रेखाओं के दोनों किनारों के सामने साइड लाइन के 1-1 गज बाहर भी झंडे लगे होंगे।

साइड लाइन ( Side line ) : गेंद जब साइड लाइन से चली जाती है तो वहीं से हिट इन लिया जाता है।

केंद्रीय रेखा ( Center line ) : केंद्रीय रेखा मैदान के दोनों बराबर भागों में बांटती है और यहीं से खेल प्रारंभ होता है।

गोल रेखा ( Goal line) : खेल के समय जब गेंद गोल लाइन के ऊपर निकल जाए तो खेल दोबारा 16 गज की हिट से प्रारंभ होता है अथवा जब गेंद आक्रामक खिलाड़ी द्वारा डी के अंदर हिट अथवा पूश होकर दोनों गोल पोस्ट के बीच क्रासवार के नीचे से तथा गोल लाइन के ऊपर में से गोल में चली में जाए तो गोल दिया जाता है।

गोल पोस्ट ( Goalpost) : प्रत्येक गोल रेखा के केंद्र में जिसकी  दूरी 4 गज होगी, 2 गोल पोस्ट होंगे। क्रॉसबार की ऊंचाई जमीन की सतह से 7 फुट होगी। गोल पोस्टों का अगला भाग गोल लाइन के बाहर किनारे से टच करता है, गोल पोस्ट क्रासबार के ऊपर नहीं निकलता है।

गोल पोस्ट तथा क्रश बार आयताकार होता है और 2 इंच चौड़ी और 3 इंच गहरी होती है इससे न कम, न अधिक और इस पर सफेद पेंट होता है।

जाल गोलपोस्ट और क्रासबार से दृढ़ता से तना रहता है, जो 6 इंच से अधिक ऊंचाई का नहीं होगा तथा गोल के पीछे मैदान का दृढ़ता से तना होता है। गोल बोर्ड की ऊंचाई 18 इंच से अधिक नहीं होती है।

प्रहार सर्कल ( Shooting circle) : प्रत्येक गोल पोस्ट के सामने 16 गज का एक सर्कल बनाया जाता है। यह सर्कल गोलपोस्ट के अंदर किनारे से 16 गज नापा जाता है और वहीं से सर्कल लगया जाता है और दोनों गोल पोस्टों के सामने इस सर्कल को 4 गज की लंबी लाइन से जोड़ा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.