बास्केटबाल मैदान की लम्बाई चौड़ाई : The Court Game Of Basketball Length And Breadth

बास्केटबाल का मैदान

बास्केटबॉल खेल का मैदान आयताकार होगा जिसकी लंबाई 28 मीटर तथा चौड़ाई 15 मीटर होगी। मैदान की लंबाई की ओर की रेखाएं क्लास वर्ग रेखाएं तथा चौड़ाई की रेखाएं, पाशर्व रेखाएं तथा चौड़ाई की रेखाएं अन्त रेखाएं कहलायेंगी। इस रेखाओ तथा दर्शकों के बीच कम से कम 2 मीटर की दूरी होगी। मैदान की लम्बाई में 2 मीटर तथा चौड़ाई में 1 मीटर कम किया जा सकता है परंतु यहां अंतर दोनों साइडों के अनुपात में होना चाहिए। मैदान में घास बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।

केंद्र वृत ( Centre circle ) : वृत केंद्र का अर्धब्यास 1•80 मीटर होगा तथा मैदान के मध्य में अंकित किया जाएगा। अर्ध व्यास वृत्त के बाहरी किनारे से मापा जाएगा।

फ्री थ्रो रेखाएं ( Free Throw Lines ) : प्रत्येक अन्तः रेखा के समांतर एक फ्री थ्रो रेखा खींची जाएगी, यह अन्तः रेखा के भीतर किनारे से 580 मीटर की दूरी पर होगी। इसकी लंबाई 360 मीटर के मध्य बिंदु से 120 मीटर तथा केंद्र बिंदु दोनों अन्तः रेखाओं के मध्य बिंदुओं के मध्य बिन्दुओं को जोड़ने वाली रेखा पर होगा।

केंद्रीय रेखा ( Centre line ) : आगे का क्षेत्र, पीछे का क्षेत्र, केंद्रीय रेखा एवं पाशर्व रेखाओं के केंद्र बिंदु से रेखाओं के समांतर खीची जाएगी. टीम का आगे का क्षेत्र, क्षेत्र का वह भाग है, जो विपक्षी टीम के बास्केट के पीछे अन्त रेखा और केंद्रीय रेखा के किनारे के मध्य में आता है. मैदान का अन्य भाग केन्द्रीय रेखा सहित टीम का पीछे का क्षेत्र होता है..सभी रेखाएं  0•05 मीटर चौड़ी होगी.. 

पिछले तख्ते ( Back boards ) : पिछले तख्तो की लंबाई 1•80 मीटर तथा चौड़ाई 1•20 मीटर होगी। बोर्डों की मोटाई 3 सेंटीमीटर होनी चाहिए। पिछले तख्ते प्रत्येक सिरे पर फर्श से समकोण बनाते हुए लगाए जाएंगे और इनका निचला किनारा फर्श से 2•75 मीटर की ऊंचाई पर होगें। इन तख्तों के  केंद्र अन्तिम रेखाओं से 20 सेंटीमीटर की दूरी पर बनाए जाएंगे। छल्ले के भीतर किनारे का निकटतम किंतु पिछले तख्ते के सामान के भाग से 15 सेण्टीमीटर दूर होगा।

बास्केट ( Basket ) : बास्केट सफेद डोरी के जाल की बनी होगी, जो लोहे के छल्ले से लटक रही होगी। इन छल्लों का भीतरी व्यास 45 सेंटीमीटर होगा और उन पर काला रोगन होगा। इसकी फर्श से ऊंचाई 3•05 मीटर होगी। 

बाल या गेंद ( Ball ) : बाल गोलाकार होगी तथा इसकी परिधि 75 सेंटीमीटर से कम तथा 78 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। बाल का औसत भार 600 ग्राम से कम 650 ग्राम से अधिक नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.