कबड्डी खेल के नियम के बारे में रोचक तथ्य : Kabaddi Rules About Facts In Hindi

कबड्डी खेल के नियम

कबड्डी खेल में निम्नलिखित नियमों का पालन किया जाता है-

1-  दोनों टीमों के मध्य टास होता है, जो टीम टास जीतती है उसे मैदान या रेड दोनों में से एक चुनने का अधिकार होता है। आधे समय के बाद जीतने खिलाड़ी आधे समय से पहले खेल रहे हो उन्हें ही खेलने का अधिकार है। जो मैच प्रारंभ में पहले रेड करती है तो आधे समय के बाद दूसरी टीम पहले रेड करेगी।

2- किसी संघर्ष के बिना यदि किसी टीम का खिलाड़ी साइड लाइन को टच करता है तो उसे आउट माना जायेगा।

3- यदि कोई खिलाड़ी किसी बाउंड्री लाइन से बाहर चला जाता है तो उसे आउट माना जाता है।

4- यदि कबड्डी देने वाला तथा उसको पकड़ने वाला दोनों ही मैदान के बाहर चले जाते हैं तो वे दोनों ही आउट माने जाएंगे।

5- यदि खिलाड़ी के द्वारा कबड्डी का उचित उच्चारण नहीं करता है तो उसकी रेट अवैध मान ली जाती है तथा उस खिलाड़ी का पीछा दूसरा खिलाड़ी नहीं कर सकता है।

6- यदि कोई खिलाड़ी विरोधी टीम के मैदान को छूकर कबड्डी प्रारंभ करता है तो उसकी रेट अवैध कर दी जाती है।

7- यदि बार-बार रेडर द्वारा चेतावनी देने के बाद भी वैसा करता है तो दूसरी टीम को एक अंक दिया जाता है परंतु उसे आउट नहीं किया जाएगा।

8- यदि एक पक्ष के रेडर देकर वापिस आने के बाद दूसरी टीम 5 सेकेंड के अंदर रेड नहीं करती है तो उनकी रेड रद्द कर दी जाती हैं।

9- यदि रेडर अंक लेकर आता है तो उसका पीछा नहीं किया जाता है।

10- एक से अधिक खिलाड़ी दे नहीं सकते यदि ऐसा करते हैं तो उनकी रेड रद्द कर दी जाती है। इसका पीछा नहीं किया जाता हैं।

11- निरंतर आगाह करने के बाद भी एक से अधिक खिलाड़ी एक साथ रेड करते हैं तो पहली कबड्डी देने वाले खिलाड़ी के अलावा अन्य सभी को आउट दिया जा सकता है।

12- यदि कबड्डी बोलने वाला खिलाड़ी विरोधी टीम के मैदान में अपनी साँँस तोड़ देता है तो उसे आउट दिया जा सकता है।

13- यदि कोई खिलाड़ी किसी भी खिलाड़ी को धक्का देकर मैदान से बाहर कर देता है तो धक्का देने वाले को आउट कर दिया जाता है और बाहर जाने वाले खिलाड़ी को आउट नहीं किया जा सकता है।

14- यदि कोई खिलाड़ी रेडर का मुंह बंद करता है तो रेडर आउट नहीं होता है।

15- यदि कोई खिलाड़ी अपनी बारी के बिना कबड्डी देने जाता है और मैच अंपायर उसे वापस कर देता है और वह जानबूझकर बार-बार ऐसा करता है तो एक बार चेतावनी देने के बाद विरोधी टीम को एक अंक दिया जाएगा।

16- जब एक टीम के द्वारा दूसरी टीम के सभी खिलाड़ियों को आउट कर दिया जाता है तो उसे लोना के 2 अंक मिलते हैं और आउट हुए टीम के खिलाड़ियों को 10 सेकंड मे मैदान में आना होता है यदि 10 सेकेंड के अंदर नहीं आते हैं तो दूसरी टीम को एक अंक प्रदान कर दिया जाता है।

17- यदि कोई खिलाड़ी खतरनाक खेल खेलता है तो उसे चेतावनी दी जाती है और यदि वह फिर भी वैसा करता है तो उसके विरोध अंक दिया जाता है।

18- कोई खिलाड़ी टांगो एवं हाथों के अलावा नहीं पकड़ सकता है। यदि पकड़ ले तो उसे आउट नहीं दिया जाता है।

19- यदि किसी टीम के दो खिलाड़ी टीम के अंदर रहते हैं और कैप्टन उन्हें आउट घोषित करके सारी टीम को अंदर खड़ा करना चाहता है तो वह ऐसा कर सकता है परंतु लोना के 2 अंक दूसरी टीम को मिलेंगे।

20- यदि कोई खिलाड़ी आउट होता है तो वह तभी अंदर आ सकता है, जब दूसरी टीम का कोई खिलाड़ी आउट हो। यदि वैड प्वाइंट मिलता है तो खिलाड़ी अंदर नहीं आ सकता हैं।

21- यदि किसी एक टीम के खिलाड़ी तीन बार कबड्डी करने से कोई अंक प्राप्त नहीं करते हैं तो विरोधी टीम को एक अनप्रीडेक्टिव अंक दिया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.