हृदय को स्वस्थ कैसे रखें : Hardya Ko Svasth Kaise Rakhe

हमारे शरीर का सबसे व्यस्त अंग है, जो हमारे जन्म के समय ही कार्य करना शुरू करता है तो मृत्यु के साथ ही बंद होता है। यदि आप हृदय के स्वास्थ्य को गंभीरता से लेते हैं तो एक बात सदैव ध्यान में रखें कि तेल व चिकनाई युक्त पदार्थों का ज्यादा सेवन तथा धूम्रपान हृदय के परम शत्रु हैं। अतः इससे दूर रहें। इनके अलावा अधिक मात्रा में मांस, शराब व गरिष्ठ भोजन का सेवन भी हृदय को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही मल, मूत्र, छीक व हिचकी के वेग को रोकना भी हृदय के लिए हानिकारक है।

उपचार

सेव :हृदय के उत्तम स्वास्थ्य के लिए सेव का मुरब्बा उत्तम औषधि है। नियमित सेव का मुरब्बा खाने से हृदय तरोताजा व स्वस्थ रहता है।

आंवला : भोजन करते समय बीच में अर्थात आधा भोजन करने के पश्चात् 25 ग्राम मात्रा में हरे आंवले का रस पीजिए। तत्पश्चात पुनः भोजन करने लग जाइए। इस प्रकार भोजन के साथ हरे आंवले का रस एक माह तक पीएं, इससे हृदय की दुर्बलता समाप्त हो जाएगी।

अमरूद : प्रतिदिन 100 ग्राम अमरूद खाने से हृदय स्वस्थ रहता हैं।

लीची : लीची का सेवन हृदय को स्वस्थ रखता है तथा उसे शक्ति देता है।

अदरक : अदरक का सेवन हृदय के लिए उत्तम रहता है।

नींबू : नींबू में हृदय की कमजोरी दूर करने के विशेष गुण विद्यमान हैं। इसके नियमित प्रयोग से हृदय की मांसपेशियां व रक्तवाहिनियां लचकदार व कोमल रहती हैं। नींबू की शिकंजी व प्रातः एक नीबू का रस गर्म पानी के साथ पीने से हृदय को लाभ होता है।

संतरा : संतरे के एक गिलास रस का नियमित सेवन हृदय को सभी रोगों से बचाता रहता है।

मौसमी : नींबू की भांंति मौसम भी रक्तवाहिनियों को लचकदार बनाती है। रक्त वाहिनियों में इकट्ठा हुए कोलेस्ट्रॉल व विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकाल देती है।

खजूर : हृदय के लिए खजूर भी महत्वपूर्ण औषधि का कार्य करता है। खजूर को पानी में भिगोकर प्रातःकाल चबाकर खाने और इसके बाद दूध पीने से हृदय को बल मिलता है।

अनार : अनार का रस पीने से हृदय को बल मिलता है। तथा बेचैनी दूर होती है।

अंगूर : हृदय के लिए अंगूर बहुत लाभदायक फल है। हृदय के स्वास्थ्य के लिए इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

बेल : पके हुए सुगंधित बेल का गूद मलाई के साथ नित्य खाते रहने से हृदय को ताकत मिलती है। इसी प्रकार बेलपत्र का 10 ग्राम रस निकालकर गाय के घी में मिलाकर पीने से हृदय स्वस्थ बना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.