फुटबाल खेल नियम के बारे में रोचक तथ्य : Football Games About Facts Rules In Hindi

फुटबाल खेल के नियम

1- खिलाड़ियों की संख्या ( Number of the Game Football ) – फुटबाल का मैच दो टीमों के मध्य खेला जाता है और प्रत्येक टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं, जिसमें एक गोलकीपर होता है और 2 खिलाड़ियों को किसी समय परिवर्तित किया जा सकता है.

2- खेल के उपकरण ( Equipment of Game ) –  फुटबाल मैच के लिये फुटबाल जूते, हाफ पैन्ट, स्पोर्ट्स कमीज एवं मोजे आदि उपकरण आवश्यक है. इनमें से ऐसा कोई उपकरण जो दूसरों के लिए घातक हो उपयोग में नहीं लाया जाता है.

3- रेफरी ( Referee ) – इस प्रतियोगिता के लिए दो लाइन मैन होते हैं,  जिनका कार्य रेफरी को निर्णय देने में सहायता प्रदान करना होता है.

4- खेल की अवधि ( Duration of the Game) – फुटबाल का खेल 45 – 10 – 45 मिनट का खेला जाता है.इसमें पहला हाफ 45 मिनट का होता है तथा 10 मिनट का मध्यांतर होता है फिर मध्यांतर के बाद 45 मिनट का खेल होता है.

5- लाइन मैन ( Line Men) – इस प्रतियोगिता के लिए दो लाइन मैन होते हैं, जिनका कार्य रेफरी को निर्णय देने में सहायता प्रदान करना होता है.

6- खेल को आरम्भ करना ( Start to Play) – इस खेल में दोनों टीमों के कप्तानों के मध्य टॉस किया जाता है और जो टीम टास जीतती है, वह या तो साइड लेता है या खेल प्रारंभ करता है.

7- गेंद का खेल में होना या न होना ( Ball in Play Or out of Play) – जब गेंद आक्रमण करने वाली टीम के द्वारा नियमानुसार खेली जाने के बाद गोल पेस्ट के बीच से बार के नीचे से और गोल रेखा के ऊपर से या हवा में गेंद गोल रेखा को पूर्ण रूप से क्रॉस कर जाए तो गोल माना जाता है.

8-  आफ साइड (Off Side) – जब गेंद को किसी अन्य खिलाड़ी के द्वारा खेला जाता है तो गेंद की अपेक्षा गोल रेखा के पास जाने वाला खिलाड़ी आफ साइड होता है, किन्तु निम्नलिखित दशाओं में आफ साइड नहीं मानी जाती है –

1- यदि खिलाड़ी अपने हाफ में खड़ा हो.

2- थ्रो इन के समय.

3- कार्नर  किक के समय.

4- अगर उसके समक्ष दो विरोधी खिलाड़ी हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published.