लेमन ग्रास के फायदे और उपयोग : Benefits Of Lemon Grass Uses In Hindi

लेमन ग्रास मे बहुत सारे पोषक तत्व पाये जाते है। लेमन ग्रास हमारे शरीर के बहुत सारे तत्व को पूरा कर सकता है। इसका सेवन सभी लोग कर सकते हैं। इसमे कर्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, ऊर्जा, पानी, और कई तरह के विटामिन भी पाये जाते है। जैसे – विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन बी, प्रचुर मात्रा में पायी जाती हैं। और इसमें खनिज भी पाया जाता हैं। कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कापर मैगनीज, सेलेनियम आदि पोषक तत्व पाये जाते है।

लेमन ग्रास के फायदे – ( Benefits of Lemon Grass in hindi ) –

1- लेमन ग्रास हमारे शरीर में पाचन शक्ति को बढ़ता है। और हमें प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है। पेट से जुड़ी सभी समस्या से मुक्त करता है।

2- लेमन ग्रास एक औषधि के रूप में कैंसर से बचाने का काम करता है। इसमें एंटीफंगल और एंटी कैंसर के गुण होते हैं। जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में सहायता करते हैं।

3- नींद न आने की समस्या होने पर लेमन ग्रास के तेल का इस्तेमाल करने से नींद न आने की समस्या को दूर करता है।

4- वजन कम करने के लिए लेमन ग्रास का उपयोग किया जाता हैं।

5- इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लेमन ग्रास का उपयोग भी किया जाता हैं। शरीर में इम्यूनिटी कम होने पर लेमन अ काफी हद तक फायदे मंद होता हैं।

6- शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लेमन ग्रास रामायण की तरह काम करता है। हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बढ़ा जाने पर इसका असर दिल पर पड़ता है।

लेमन ग्रास का उपयोग  –  ( Uses of Lemon Grass In Hindi ) –

1- लेमन ग्रास उपयोग चाय बनाने में किया जाता हैं।

2- लेमन ग्रास का उपयोग चिकन बनाने में भी कर सकते है।

3- लेमन ग्रास का स्वाद हल्के खट्टे पन का होता हैं इसीलिए भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए लेमन ग्रास का प्रयोग किया जाता हैं।

4- सूप बनाने पर भी लेमन ग्रास का सेवन किया जाता हैं।

5- सब्जियों को बनाते समय उसका स्वाद बढ़ाने के साथ लेमन ग्रास का उपयोग करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.