अश्वगंधा के फायदे – Ashwagandha Ke Fayde

अश्वगंधा का हमारे सेहत के लिए रामबाण की तरह मना जाता हैं। इसका प्रयोग आज से नहीं बर्षों से होता आ रहा हैं। आजकल हर किसी के जिदंगी मे तनाव होता हैं इस तनाव को दूर करने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग करना चाहिए।जिससे तनाव मुक्त हो सकते हैं। ऐसे ही बहुत सरी परेशानियों को दूर करता है। आओ जाने अश्वगंधा के बहुत सरी खुबीयां जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी हैं-

अश्वगंधा के फायदे  –  Ashwagandha Ke Fayde In Hindi

1- अश्वगंधा के प्रयोग से हृदय रोग ठीक होता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो हृदय के स्वास्थ्य को कंट्रोल करता है।

2- कैंसर से बचने के लिए अश्वगंधा का नियमित सेवन करने से हमें कैंसर होने की कोई संका नहीं होती हैं। यह ट्यूमर भी नहीं बनाने देता है।

3- थायराइड की समस्या होने पर अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। अश्वगंधा हमारे थाइराइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है। जिससे थायराइड नहीं बढती हैं।

4- अत्यधिक तनाव होने पर अश्वगंधा का प्रयोग काफी लाभप्रद साबित होता हैं। हर व्यक्ति के जीवन में कुछ न कुछ तनाव जरूर होता हैं। उसी तनाव से मुक्त होने के लिए अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन करना चाहिए।

5- अश्वगंधा का सेवन मोतियाबिंद मे काफी लाभप्रद होता हैं। इसका सेवन करने से आंखों की बिमारियों से छुटकारा मिलता हैं।

6- रूखी त्वचा को ठीक करने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग करना चाहिए। अश्वगंधा हमारे त्वचा के कोलेजन को बढ़ता है। जिससे त्वचा रूखी नहीं होती हैं।

7- बालों की समस्या को दूर करने के लिए अश्वगंधा का प्रयोग करना चाहिए। यह हमारे गिरते बालों को झड़ने से रोकता है।

8- सर्दी खांसी की समस्या को रोकने के लिए अश्वगंधा का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। जिससे कभी भी सर्दी खांसी नहीं होती हैं।

9- ल्यूकेमिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए।

10- अश्वगंधा गठिया रोग में काफी लाभ दायक होता हैं। अश्वगंधा पाउडर को गर्म दूध के साथ सुबह शाम पीने से गठिया मे फायदा होता हैं।

11- शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए त्रिकाटू पाउडर और अश्वगंधा पाउडर एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से कमजोरी दूर हो जाती हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.